किसान ड्रोन क्या है? (कृषि ड्रोन) इसके क्या लाभ है

Budget 2022 किसान ड्रोन क्या है? इसके क्या लाभ है। आप को पता ही होगा कि हाली में हमारे देश की वित्त मंत्री द्वारा किसान ड्रोन या फिर कृषि ड्रोन के बारे में बात की गई है। जहा पर सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए हमारे सभी किसानो के लिए एक डिजिटल और उच्च-प्रौद्योगिकी वाली सेवाओं के वितरण के लिए किसान ड्रोन (Kisan Drone), रसायन मुक्त्त प्राकृतिक खेती, सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) को बढ़ावा देने की घोषणा की है.

इस किसान ड्रोन (Kisan Drone) की वजह से किसानों को बहुतसे लाभ भी होने वाले है। इसके चलते किसान अपने खेतों पर ड्रोन उड़ा पाएंगे और उसके साथ साथ खेती में होने वाले कई कामो में इस ( किसान ड्रोन ) का इस्तेमाल भी किया जाएगा। तो चलिए जानते है कि Budget 2022 : किसान ड्रोन क्या है? इसके क्या लाभ है।

किसान ड्रोन क्या है? (कृषि ड्रोन ) Budget 2022 Kisan Drone

एक किसान ड्रोन (कृषि ड्रोन) एक मानव रहित हवाई वाहन है जिसका उपयोग कृषि कार्यों में ज्यादातर उपज अनुकूलन और फसल वृद्धि और फसल उत्पादन की निगरानी में किया जाता है । ड्रोन द्वारा प्रदान किया गया हवाई दृश्य फसल के विकास के चरणों, फसल के स्वास्थ्य और मिट्टी की विविधता की जानकारी में वास्तविक समय में सहायता कर सकता है, यदि आवश्यक हो तो किसी भी शमन में मदद करता है। मल्टीस्पेक्ट्रल सेंसर निकट-अवरक्त और साथ ही विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के दृश्य स्पेक्ट्रम में छवि एकत्र कर सकते हैं।

आप अभी जान ही गए होंगे की किसान ड्रोन क्या है? यह और यह किस तरह के कामो के लिए हमे मदत करता है। और हम इसका इस्तेमाल करके क्या कर सकते है।

आज के समय में कई सारे देशों में किसान ड्रोन का इस्तेमाल खेती के कई कामो के लिए किया जाता है। हमारे देश मे भी किसानो के लिए एक डिजिटल और उच्च-प्रौद्योगिकी वाली सेवाओं के वितरण के लिए किसान ड्रोन (Kisan Drone) का इस्तेमाल किया जाने वाला है।

किसान ड्रोन क्या है (कृषि ड्रोन ) इसके लाभ जानिए क्या है

अभी कुछ संस्थाये किसान ड्रोन (कृषि ड्रोन) इस्तेमाल करने के लिए काम कर रही है। और साथ ही उसके उपयोग के लिये किसानों को इन संस्थाओं द्वारा ड्रोन चलाने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सरकार द्वारा किसान संगठनों को ड्रोन खरीदने पर सब्सिडी भी दी जाएगी।

किसान ड्रोन के भविष्य के काम और फायदे

  • ड्रोन द्वारा फसलों में न केवल कीटनाशक का छिड़काव बल्कि इसकी मदद से फसल पर भी नजर रखी जाती सकती है।
  • इससे किसान को अपनी फसलों के सर्वेक्षण में समय बिताने के बजाय उत्पादन के समग्र कार्य पर ध्यान केंद्रित करने का समय मिलता है।
  • कृषि ड्रोन के क्षेत्र में विकास की बड़ी क्षमता है। प्रौद्योगिकी में लगातार सुधार के साथ, फसलों की इमेजिंग में भी सुधार करने की आवश्यकता होगी।
  • फसलों से ड्रोन रिकॉर्ड करने वाले डेटा के साथ किसान अपनी फसलों का विश्लेषण करने में सक्षम होते हैं और फसल की सटीक जानकारी के साथ आगे बढ़ने के बारे में शिक्षित निर्णय लेने में सक्षम होते हैं।
  • फसल उत्पादन के विश्लेषण और सुधार के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में इस बाजार में बढ़ने की क्षमता है। किसान अपनी फसलों पर एक ड्रोन उड़ाएंगे, एक विशिष्ट क्षेत्र में किसी समस्या की सही पहचान करेंगे और समस्या को ठीक करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे।
  • अतिरिक्त उपयोगों में पशुधन का ट्रैक रखना, बाड़ का सर्वेक्षण करना और पौधों के रोगजनकों की निगरानी करना शामिल है। 

इन सभी कामों के लिए भविष्य में आगे किसान ड्रोन ( कृषि ड्रोन ) की मदत से हो सकते है। यह ड्रोन भी साधारण ड्रोन की तरह ही देते है। हमारी सरकार द्वारा भी ‘किसान ड्रोन’ के उपयोग को बढ़ावा दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि स्टार्ट-अप और ग्रामीण में खेती को फायदा पहुंचाने वाले कामों को बढ़ावा देने पर विचार कर रही है।

और आप सभी अच्छे से जान गए होंगे कि Budget 2022 : किसान ड्रोन क्या है? इसके क्या लाभ है। यह हमारे लिए भविष्य में कितना फायदेमंद हो सकता है। और उसके साथ साथ किन किन कामो के लिए हम इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!