विश्व कैंसर दिवस 2022 : जानिए क्यों और कब मनाया जाता है कैंसर दिवस

विश्व कैंसर दिवस 2022 : जानिए क्यों और कब मनाया जाता है कैंसर दिवस दोस्तों कैंसर जैसी भयानक जानलेवा बीमारी के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए यह कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है।

कैंसर जैसी बीमारी से हर साल पूरे विश्व मे 76 लाख लोग कैंसर से दम तोड़ते हैं जिनमें से 40 लाख लोग तो ऐसे होते है जो समय से पहले यानी (30-69 वर्ष आयु वर्ग) में ही अपना जीवन खो देते हैं। इसलिए समय की यह मांग है कि इस बीमारी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों में जागरूकता बढ़ाने के साथ कैंसर से निपटने की व्यावहारिक रणनीति विकसित करने का उद्देश्य है।

वर्ष 2025 तक, कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों के बढ़कर प्रति वर्ष 60 लाख होने का अनुमान भी लगाया गया है। यदि विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2025 तक कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों में 25 प्रतिशत कमी के लक्ष्य को हासिल किया जाए तो हर साल 15 लाख जीवन बचाए जा सकते हैं।

विश्व कैंसर दिवस क्यों मनाया जाता है ? ( World Cancer Day : 2022)

कैंसर जैसी भयानक जानलेवा बीमारी के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए यह कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। उसके साथ साथ इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए भी मनाया जाता है।

विश्व कैंसर दिवस ( World Cancer Day ) 2008 में लिखे गए विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) के नेतृत्व में कार्यरत है। विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य कैंसर और बीमारी के कारण होने वाली मौतों को कम करना याने घटाना है। ज्यादातर लोग कैंसर जैसी बीमारी को दूर करने के लिए आध्यात्मिकता का भी सहारा लेते हैं।

World Cancer Day 2022 theme : क्या है इस बार की थीम

कैंसर जैसी बीमारी से पूरी दुनिया में हर साल लाखों लोग जुजते रहते है। और इसके चलते बहुत से लोगो को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता है। उसके चलते हर साल पूरे विश्व मे 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। और हर साल इस दिन के लिए एक थीम को चुना जाता है।

विश्व कैंसर दिवस की थीम World Cancer Day 2022 theme इस साल में विश्व कैंसर दिवस को (Close The Care Gap) क्लोज द केअर गैप के थीम के साथ मनाया जाने वाला है।

हर साल विश्व भर में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के दिन लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए बहुत से कार्यक्रम को किया जाता है। जहा पर उन्हें कैंसर को पहचान करने करने के साथ साथ उससे लढने एवं उपचार के बारे में बताया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य यही होता है कि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस बीमारी के बारे में जागरूक किया जाए और इसे कैसे हमे हराना है यह होता है।

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास और शुरुआत

विश्व में सबसे पहले 1933 में अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ द्वारा स्विट्जरलैंड के जिनेवा में पहली बार विश्व कैंसर दिवस ( World Cancer Day ) को मनाया गया था।

विश्व कैंसर दिवस की शुरुआत कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता को बढ़ाने, लोगों को शिक्षित करना था। इस रोग के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दुनिया भर में सरकारों और व्यक्तियों को समझाने तथा हर साल लाखों लोगों को मरने से बचाने के लिए मनाया जाता है।

2014 में इसे विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्य 5 पर केंद्रित किया गया है जो कैंसर के कलंक को कम और मिथकों को दूर करने से संबंधित है।

आप लोग जान ही गए होंगे कि विश्व कैंसर दिवस क्यों और कब मनाया जाता है। आप सभी लोगों से मेरा यह निवेदन है कि आप भी जागरूक रहे और दूसरों को भी इस कैंसर जैसी बीमारी के बारे में जागरूक करें। और साथ ही में लोगों तक ज्यादा से ज्यादा इस बीमारी के बारे में जागरूकता जरूर फैलाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!